Sunday 24 February 2019

You are here

राहुल गांधी होंगे कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष

Tue, 12/05/2017 - 10:15
31

इन्टरनेट डेस्क। वंशवाद की राजनीति का आगे ले जाने के आरोपों के बीच सोमवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर दिया। राहुल के अध्यक्ष बनने के साथ ही कांग्रेस में एक नये युग का आरम्भ होगा। 1998 के बाद यह पहला अवसर है जब कांग्रेस का अध्यक्ष बदलेगा।
कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी इस पर 19 साल से काबिज हैं। वही देश में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने विगत सालों में आठ अध्यक्ष बदल चुकी है। राहुल गांधी 49वें अध्यक्ष होंगे। इससे पहले नेहरू-गांधी खानदान के मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं। नेहरू-गांधी परिवार ने लगभग 42 साल तक कांग्रेस की जिम्मेदारी का निर्वहन किया है।
कांग्रेस के इतिहास में सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष बने रहने का रिकॉर्ड सोनिया गांधी के नाम है। सोनिया ने मार्च 1998 में सीताराम केसरी से कांग्रेस अध्यक्ष की कमान ली थी।
वर्तमान में कांग्रेस पार्टी की अपने काफी मुश्किल दौर से गुजर रही हैं। कभी देशभर में शासन करने वाली कांग्रेस मात्र कुछ राज्यों तक सीमित हो गई हैं। देखा जाए तो लोकसभा में कांग्रेस का अभी तक का सबसे कम प्रतिनिधित्व वर्तमान में हैं।
राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के बाद सबसे बड़ी चुनौती 2018 में आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव में होगी। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक जैसे बड़े राज्य केंद्र की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। इसके बाद 2019 में लोकसभा चुनाव में केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार से सामना करना होगा।

video
Add Sharing: 

Jan Prakhar

NEWS LETTER

Hey! Get Nesite good news straight to Your email: